आरबीआई ने दरों में नहीं की कटौती

0

मुम्बई-भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने मौजूदा वित्त वर्ष की आखिरी द्विमासिक समीक्षा में प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है। इस फैसले से नीतिगत ब्याज दर 5.15 फीसद पर ही बरकरार है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने महंगाई दर के अनुमान को चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के लिए बढ़ाकर 6.5 फीसद कर दिया है।

केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष में अक्टूबर से दिसंबर के बीच देश की जीडीपी वृद्धि दर के 6.2 फीसदी रहने का अनुमान बताया है और अगले वित्त वर्ष के लिए विकास दर का अनुमान 6 फीसद कर दिया गया है। रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि आरबीआई के पास आर्थिक वृद्धि दर को बढ़ाने के लिए ब्याज दरों में कमी करने के अलावा भी कई अन्य उपाय हैं। मौद्रिक समीक्षा बैठक के बाद दास ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से कहा, ‘आरबीआई के पास आर्थिक वृद्धि में गिरावट को रोकने के लिए कई सारे उपाय हैं।

रिज़र्व बैंक ने यह भी कहा कि आगे जरूरत पड़ने पर रेपो रेट में गिरावट की जा सकती है। रिज़र्व बैंक ने अगले वित्त वर्ष 2020-21 की पहली छमाही के लिए महंगाई दर का अनुमान 5.4 से 5 फीसद बताया है और अगले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए महंगाई दर का अनुमान 3.2 फीसद बताया है। मौद्रिक पॉलिसी समिति का अवलोकन किया है कि आर्थिक व्यवस्था लगातार कमजोर हो रही है और आउटपुट गैप निगेटिव हुआ है। साथ ही आरबीआई ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव की भी जरूरत बताई है।

बाजार बढ़त के साथ बन्द

मुम्बई-रिजर्व बैंक के बड़े एलानों को बाजार ने भी सलाम किया जिसके चलते बाजार लगातार चौथे दिन तेजी पर बंद हुआ है। सेंसेक्स जहां 163 अंक की बढ़त के साथ 41,306.78 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 12130 के पार बंद होने में कामयाब रहा है। आज की तेजी को फाइनेंस और बैंक शेयरों ने लीड किया है। निफ्टी बैंक में 300 अंकों की तेजी देखने को मिली।

दिग्गज शेयरों के साथ आज मि़ड और स्मॉल कैप शेयरों ने भी बाजार में जोश भरा। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.80 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.54 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में एफएमसीजी, आईटी शेयरों को छोड़कर निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। वहीं आरबीआई द्वारा रियल एस्टेट को दिए बड़े राहत के चलते रियल्टी शेयरों में जमकर खरीदारी रही लेकिन कारोबार के अंत में रियल्टी शेयरों में मुनाफावसूली देखने को मिली जिसके चलते निफ्टी का रियल्टी इंडेक्स 0.26 फीसदी की हल्की सी गिरावट के साथ बंद हुआ।

आज के कारोबार में निफ्टी के 50 में से 30 शेयरों में खरीदारी रही जबकि सेंसेक्स के 30 में से 18 शेयरों में खरीदारी रही। वहीं बैंक निफ्टी के 12 में से 10 शेयरों में बढ़त पर बंद हुए हैं। नतीजों के बाद आज भी एयरटेल 2.5 फीसदी मजबूत दिख रहा है। इंडसइंड बैंक, एसबीआई, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक और पावरग्रिड आज के शीर्ष बढ़त वाले शेयर रहे हैं। इंफोसिस, टाइटन, आईटीसी और एशियन पेंट्स में गिरावट रही है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज की सलाह

आईटीसी-खरीदें

लक्ष्य-360 रुपये

वर्तमान मूल्य-235 रुपये

टेक महिन्द्रा-खरीदें

लक्ष्य-910 रुपये

वर्तमान मूल्य-795 रुपये

बालाजी अमाइंस-खरीदें

लक्ष्य-490 रुपये

वर्तमान मूल्य-390 रुपये

वी-गार्ड इंडस्ट्रीज-न्यूट्रल

लक्ष्य-232 रुपये

वर्तमान मूल्य-218 रुपये

Comments

comments

admin
Avatar

Leave A Reply

4 + eleven =